9 Emotions/Moods of Acting

  1. हास्य रस - comedy/laugh
  2. करुण रस - sad/cry
  3. वीर रस - Brave
  4. रौद्र रस - Angry
  5. भयानक रस - Fear
  6. श्रृंगार रस - Romance/Love
  7. अद्भुत रस - surprise
  8. वीभत्स - disgusting
  9. शांत रस - peace 
हास्य रस comedy/laugh

Navras of Acting - Comedy/Laugh

हास्य रस अभिनय के नवरस में से एक बहुत ही कठिन तथा महत्त्वपूर्ण रस है। जैसा कि हम सभी जानते है आजकल की तनाव भरी ज़िंदगी में लोग कितना परेशान रहते है। और ऐसे में लोगों को हँसाना बहुत मुश्किल होता है। हास्य रस का सीधा - सा मतलब है comedy करना। कपिल शर्मा शो में हास्य रस का सम्पूर्ण उपयोग होता है। हास्य रस वाली मूवीज जैसे कि Housefull 4, Dhamaal है, इन सब में भी हास्य रस का सम्पूर्ण उपयोग हुआ है। 

करुण रस - Sad/Cry

9 emotions of acting

करुण रस यानी की जहाँ पर दुःख का भाव , रोने का भाव हो। हम आम जिंदगी में न जाने कितनी बार रोते है, उदास होते है। ये सभी करुण रस कहलाता है। इसके आलावा जब किसी की मृत्यु हो जाती है या मान लीजिये कही पे बहुत बड़ी दुर्घटना हो गयी या आपको किसी अपने ने कुछ उल्टा सीधा कह दिया तब आप रोने लगते है या फिर उदास हो जाते है। तो यही सब कहलाते है करुण रस। 

वीर रस - Brave

abhinay ke navras
वीर रस को आप ऐसे समझ सकते है जहाँ पर वीरता की बात आती या फिर बहादुरी की बात आती है। जैसे मान लीजिये की आपने  सड़क पर देखा कि कोई चोर एक लड़की या औरत को छेड़ रहा है या बत्तमीज़ी कर रहा है तो आपके अंदर से वीर रस उत्पन्न होगा। सेना , पुलिस इत्यादि ये सब वीर कहलाते है क्योंकि वो रक्षक का काम करता है बहादुरी से हमारी रक्षा करता है। 

रौद्र रस - Angry

Lord Shiva Angry


रौद्र /रोद्र /रूद्र का सीधा सम्बन्ध भगवान शिव के उस रूप से है जब भोलेनाथ अत्यंत क्रोधित हो जाते है। रौद्र का मतलब भी यही है - क्रोधित होना /गुस्सा होना। अभिनय के इस रस में एक अभिनेता दृश्य के हिसाब से क्रोधित होता है। आम जीवन में भी हम बात - बात पर क्रोधित होते रहते है। उदाहरण के लिए आप कबीर सिंह मूवी को देख सकते है , सनी देओल की फिल्मों को देख सकते है। इनमे रौद्र रस का उपयोग काफी ज़्यादा हुआ है। 

भयानक रस - Fear


भयानक रस यानी की भय , डर। तो अभिनय के नवरस में से ये भी एक महत्त्वपूर्ण तथा कठिन रस है क्योंकि यह एक ऐसा रस है जिसमे आपको अपने चेहरे के माध्यम से दिखाना होता है कि आप डरे हुए हो। लेकिन ये रस सभी अभिनेता अच्छे से नहीं कर पाते। इस रस को अच्छे से करने के लिए आपको Facial Exercise करना चाहिए। 

श्रृंगार रस - Romance/Love

Romance and Love in hindi

श्रृंगार रस बोले तो जहाँ पर Romance/Love की बात होती है। अब लव भी अलग - अलग प्रकार की हो सकती है। मतलब पत्नी के लिए अलग प्यार की भावना होगी तो वही बहन के लिए अलग। तो श्रृंगार रस को आप साधारणतया आप ऐसे समझ सकते है कि जहाँ भी प्यार , मोहब्बत की बात होगी, वहाँ श्रृंगार रस का उपयोग होता है। 

अद्भुत रस - Surprise

Surprise mood of acting

अद्भुत रस - जहाँ भी कुछ आश्चर्यचकित बात होगी या कुछ हैरान करने वाली बात तो हम चौंक जाते है और तभी हमारे अंदर से अद्भुत रस उत्पन्न होती है। ऊपर दिए गए फोटो से आप समझ सकते है कि कैसे हम आश्चर्यचकित होते है। 

वीभत्स रस - Disgusting

Disgusting mood

वीभत्स रस तब  आपके अंदर से निकलती है जब मान लीजिये कि आप सड़क से जा रहे है और आपके पैर में गोबर लग गया या फिर आप अपने दोस्तों के साथ बैठे है अचानक से किसी ने गैस छोड़ दिया। ठीक है। तो मतलब जब भी कुछ Disgusting वाली बात होती है , तब वीभत्स रस उत्पन्न होती है। 

शांत रस - Peace

9 emotions of acting

शांत रस नवरस में से सबसे कठिन रस है। क्योंकि केवल चुप हो जाने से शांत नहीं होते हम। हमारे मन में , हमारे दिमाग में न जाने कितने बक - बक चलते रहते है। और मनोविज्ञान के मुताबिक जो हमारे अंदर चल रहा होता है वो हमारे चेहरे पर साफ़ - साफ़ दिखता है। हाँ , वो बात अलग है कि चेहरे को हर कोई नहीं पढ़ सकता। तो शांत रस के लिए प्राणायाम सबसे उत्तम तरीका है। 

Previous Post Next Post